जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी एशियाई देशों को जानलेवा वायरस से बचने की चेतावनी दी है। इस वायरस का नाम कोरोना वायरस है। इसकी शुरुआत चीन से हो चुकी है। बता दें कि यह वायरस जापान और थाईलैंड तक पहुंच चुका है। WHO ने ट्वीट करके बताया है कि जापान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने जापान में इस वायरस की जानकारी दी है। काफी तेजी से फैल रहे इस वायरस से दुनियाभर के स्वास्थ्य संगठन चिंतित हैं। सभी देश इस वायरस से इतने डरे हैं कि वो सभी एयरपोर्ट पर लोगों की जांच कर रहे हैं, वहीं उन लोगों की जांच अनिवार्य रूप से हो रही है जो चीन से आ रहे हैं। आइए जानते हैं इस वायरस के बारे में कुछ और बातें:

पढ़ें-इलाज में लापरवाही मामले में फोर्टिस के डॉक्टर को क्लीनचिट, दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई रोक

एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है वायरस (coronavirus in humans)

WHO ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए चेतावनी जारी कर अस्पतालों को सचेत रहने के लिए कहा है। हालांकि शुरुआत में ये वायरस जानवरों से फैलना शुरू हुआ था। मगर डब्ल्यूएचओ ने इसलिए ये चेतावनी इसलिए जारी की है कि ये एक प्रकार का संक्रामक वायरस है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है। कोरोना वायरस एक ऐसे वायरस फैमिली से ताल्लुक रखता है, जो गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ये वायरस कुछ बीमारियों के रोगियों को गंभीर परिणाम दे सकता है, जैसे- सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS)

निमोनिया जैसे दिखते हैं कोरोना वायरस के लक्षण (Coronaviruses Symptoms)

इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, मगर ये बहुत खतरनाक है। जुकाम, बुखार, खांसी, कंपकंपी आदि इस वायरस की चपेट में आने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। हाल में ही चीन के वूहान शहर में इस वायरस की चपेट में आने से 69 साल के एक व्यक्ति के अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इसके अलावा दर्जनों लोगों के इस वायरस की चपेट में आने के मामले सामने आए हैं। पिछले साल चीन में इस वायरस की चपेट में 41 लोग आए थे, जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके (How to Prevent coronavirus)

  • कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए और इंफेक्शन से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कुछ सुझाव जारी किए हैं। वायरस के हमलों को रोकने के लिए आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • अपने हाथ साफ़ रखें। हाथों को साफ करने के लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइज़र या साबुन और पानी का उपयोग करें।
  • छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह और नाक को टिशू पेपर या रूमाल से ढक लें।
  • यदि आप सर्दी और फ्लू के लक्षणों से परेशान हैं, तो डॉक्टर से मिलें। ऐसी स्थिति में खुद को और दूसरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।
  • ठीक से पके हुए अंडे और मांस का सेवन करें क्योंकि यह वायरस जानवरों द्वारा फैलता है।
  • जानवरों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

इसे भी पढ़ें-

चीन में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, बचाव के लिए दिल्ली, मुम्बई हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर लगेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।